शनिवार, नवंबर 08, 2008

आडवानी जी के जन्मदिन पर --------


सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के पथ पर चलते हुए भारतीय राजनीति को एक नइ दिशा देनेवाले लाल कृष्ण आडवानी आज (८ नवम्बर) को ८१ वर्ष के हो गए. आडवानी एक ऐसे महान राजनेता का नाम है जो सत्ता से नहीं अपितु सत्ता के लिए या सत्ता के विरुद्ध संघर्ष के लिए परिभाषित होते रहे है.

राजनीति "काजल की कोठरी" के समान है. इस सम्बन्ध में कहा जाता है कि -------काजल की कोठरी में कैसो ही सयानो जाय ! एक लीक काजल की लागी हय पे लागी हय !! लेकिन आडवानी जी इसके अपवाद है. अपने ६१ वर्षीय बेदाग सार्वजनिक जीवन में ८१ वर्षीय आडवानी जी ने भाजपा को बहुत कुछ दिया है. कभी २ सांसदों की पार्टी कही जाने वाली भाजपा को सदन में १८२ तक पहुंचाने में आडवानी की महत्वपूर्ण भूमिका रही है. इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता.

लेकिन आश्चर्य तब हुआ जब जून, २००५ में उत्पन्न जिन्ना विवाद में आडवानी एकदम अलग-थलग पड़ गए थे. गैर तो गैर अपनों ने भी बिना सोचे समझे उनके विरुद्ध धरती-आसमान एक कर दिया था. मुझे ऐसा लग रहा था की आडवानी जी की राजनीतिक पारी अब समाप्त हो जायेगी, लेकिन ऐसा नहीं था. वास्तव में, जिन्ना विवाद के रूप में "धैर्य" उनकी परीक्षा ले रहा था, और वे उस परीक्षा में सफल हुए.

उनके जीवन से जुडी एक और घटना मुझे याद आती है जब वे हवाला कांड में आरोपित हुए थे. उन्होंने तत्काल त्यागपत्र देकर निर्दोष साबित होने तक चुनाव न लड़ने का भीष्म प्रतिज्ञा कर लिया. ऐसी प्रेरणादायी राजनीतिक जीवन जीनेवाले आडवानी जी को उनके जन्मदिन पर परमात्मा से चिरंजीवी होने की कमाना करता हूँ।

शुक्रवार, नवंबर 07, 2008

"तुमको प्रणाम"

हे भारत के अग्रदूत ! हे कालजयी !
तुमको प्रणाम, है कोटि-नमन
शत-शत अभिनन्दन औ बंदन।
सूर्य-पुंज की तरह ज्योति छलकाने वाले
तन-मन-धन सबकुछ अर्पित कर
राष्ट्रसिंधू की धारा में मिल जाने वाले,
हे भारत के भाग्यविधाता !
जन-गन-मन के सच्चे त्राता
तुमको प्रणाम, है कोटि-नमन ---!!
हे भारतभूमि उद्धारक !
राष्ट्रध्वजा के सच्चे वाहक
देवभूमि औ ध्येयभूमि के सबल सुधारक
धर्मभूमि औ समरभूमि के अमर सहायक
महामुक्ति के कोकिल गायक
नवयुग नवजग राष्ट्र-विधायक
पुरे जग को पथ दिखलाने वाले ,
हे भारत के नायक !
तुमको प्रणाम, है कोटि नमन
शत-शत अभिनन्दन औ बंदन !!
Loading...

समर्थक

लोकप्रिय पोस्ट

Follow by Email

ब्‍लॉग की दुनिया

NARAD:Hindi Blog Aggregator blogvani चिट्ठाजगत Hindi Blogs. Com - हिन्दी चिट्ठों की जीवनधारा Submit

यह ब्लॉग खोजें

Blog Archives